Breaking News

How to change adhar card mobile number and E-mail id आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर बदले


नमस्कार दोस्तो आपका एक बार फिर से स्वागत है एक और नई पोस्ट में और आज हम बात करने वाले है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने के बारे में क्योंकि अब नई विधि द्वारा किया जाएगा । और यह को से तरीका है इसके बारे में आपको पता चल जाएगा क्योंकि किसी भी भारतीय की पहली पहचान उसका आधार कार्ड है। स्कूल हो या अस्पताल, बैंक अकांउट हो या फिर कोई भी सरकारी काम, हर जगह पर्सनल आईडी के तौर पर Aadhaar Card को प्रमुखता से मांगा जाता है। सरकार द्वारा आधार कार्ड में व्यक्ति की सभी डिटेल्स को शामिल किया गया है। आधार कार्ड में यूजर का मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी सबमिट कराना भी सरकार द्वारा जरूरी बताया गया है क्योंकि भविष्य में Aadhaar में किसी भी बदलाव के लिए इन्हीं पर OTP यानि वन टाइम पासवर्ड आता है। देश के कई ईलाकों में अभी भी ऐसे लोग हैं जिसके आधार कार्ड में सही मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी शामिल नहीं है। ऐसे ही यूजर्स की परेशानी को कम करते हुए आधार का कार्यभार संभालने वाली ईकाई UIDAI ने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को अपडेट करने की प्रक्रिया में बदलाव किया है जो अब पहले से कहीं ज्यादा सरल व आसान हो गई है। Aadhaar बनाने वाली संस्था Unique Identification Authority of India यानि यूआईडीएआई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिये देश के नागरिकों को इस बड़े बदलाव की सूचना दी है। UIDAI ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा की है कि अब से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को अपडेट कराने का तरीका बदल दिया गया है। इस नए बदलाव से न सिर्फ उन लोगों को फायदा होगा जिनके कार्ड में गलत नंबर या मेल ऐड्रेस दिया गया है बल्कि साथ ही वह लोेग भी इस बदलाव से प्रभावित होंगे जो कोई नया मोबाइल खरीद रहे हैं तथा उसे आपने आधार कार्ड में ऐड कराना चाहते हैं।

यह है नया बदलाव

आधार कार्ड में यदि कोई यूजर अपना पुराना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी बदलवाना चाहता है या फिर नया शामिल कराना चाहता है तो उसके लिए उन्हें आधार सेंटर पर किसी भी डाक्यूमेंट को ले जाने की जरूरत नहीं है। UIDAI ने साफ किया है कि अब आधार सेंटर पर सिर्फ अपना Aadhaar Card ले जाना होगा तथा लोगों को वोटर कार्ड, जन्म सर्टिफिकेट या पैन कार्ड इत्यादि दिखाने की जरूरत नहीं है।
आधार सेवा केंद्र कर्मी यूजर का आधार कार्ड देखकर ही ऑनलाईन तरीके से उसमें बदलाव कर देगा। आधार सेंटर पर रिक्वेस्ट डालने के बाद पुराने मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी में बदलाव के साथ ही नया मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी आधार कार्ड में अपडेट कर दिया जाएगा। यूआईडीएआई ने इस प्रक्रिया के लिए महज़ 50 रुपये का शुल्क रखा है। यानि मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी की रिक्वेस्ट के साथ उपभोक्ताओं को 50 रुपये का भुगतान करना होगा।
यहां आपको बता दें कि Aadhaar Card में मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का सही अपडेट होना बहुत जरूरी है। क्योंकि भविष्य में यदि कभी भी कहीं भी यदि आधार कार्ड में बदलाव करने हों या फिर किसी तरह की वेरिफिकेशन प्रक्रिया अपनानी हो तो उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर ही ओटीपी भेजा जाता है। और यदि आधार कार्ड में यही मोबाइल नंबर व मेल आईडी नहीं है तो वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी। वहीं UIDAI ने यह भी साफ तौर पर कहा है कि यदि किसी भी आधार सेवा केंद्र में 50 रुपये के अधिक का शुल्क वसूला जाता है तो उसकी शिकायत तुरंत की जानी चाहिए।
तो ये थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी अगर आपको पसंद आई हो तो शेयर जरूर करे और किसी भी सवाल या सुझाव के लिए कमेंट जरूर करे पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद

No comments