Breaking News

Jio new features video calling without network (जिओ में आया नया फीचर वीडियो काल)



नमस्कार दोस्तो आपका एक बार फिर से स्वागत है एक और नई पोस्ट में और आज हम बात करने वाले है jio के नए फीचर्स के बारे में क्योंकि Telecom सेक्टर में Jio और Airtel के बीच होने वाली जंग सबको पता है। इस जंग को आगे बढ़ाते हुए Reliance Jio ने Airtel की अपनी VoWi-Fi या वॉइस ओवर वाई-फाई सर्विस को ऑफिशली तौर पर पेश कर दिया है। इससे पहले एयरटेल इस सर्विस को पेश कर चुकी है। 5जी नेटवर्क की शुरुआत से पहले कॉलिंग के लिए एक नई टेक्नोलॉजी से वॉयस कॉलिंग के लिए नए युग का आगमन माना जा रहा है। क्योंकि इसे वॉइस ओवर वाई-फाई (VoWiFi) कहा जाता है। जहां नेटवर्क की समस्या हो वहां इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है। बिना नेटवर्क वाली जगह यूजर्स वाई-फाई कनेक्शन के जरिए किसी को भी कॉल लगा सकते हैं। जियो वाई-फाई कॉलिंग फीचर की मदद से जियो सब्सक्राइबर्स वाई-फाई नेटवर्क पर वॉयस और वीडियो कॉल कर पाएंगे। पिछले काफी समय से इस सर्विस की टेस्टिंग की जा रही थी, जिसके बाद इसे ऑफिशियल तौर पर पेश कर दिया गया है। Jio ने देशभर में इस सर्विस को पेश करने की घोषणा की है। इस सर्विस में यूजर्स वॉयस कॉल के साथ वीडियो कॉल भी कर सकेंगे। हालांकि, इस सेवा को 16 जनवरी तक सभी क्षेत्रों में लॉन्च किया जा सकता है। मुंबई की टेलीकॉम कंपनी Jio का दावा है कि Jio Wi-Fi कॉलिंग सर्विस 150 हैंडसेट मॉडल को सपोर्ट करता है। वहीं, दूसरी ओर Airtel की इसी सर्विस का फायदा Apple, OnePlus, Samsung और Xiaomi जैसे ब्रांड के कुछ ही स्मार्टफोन यूजर्स के लिए है।

कैसे होगी कॉल 

VoWi-Fi फीचर का यूज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने हैंडसेट की कॉल सेटिंग्स मेन्यू में जाकर इस फीचर को ऑन करना होगा। इसे आप Wi-Fi Calling सेटिंग्स में देख सकते हैं। अगर डिवाइस में नेटवर्क नहीं है तो भी इस सर्विस को एक्टिवेट किया जा सकता है। एयरटेल की के लिए एक ऐक्टिव वाई-फाई नेटवर्क होना जरूरी है। यह फेसटाइम, व्हाट्सएप व मैसेंजर कॉलिंग की तरह ही काम करता है।

Vo Wi-Fi क्या है

VoWi-Fi यानि वॉयस ओवर वाई-फाई। फिलहाल इंडिया में VoLTE यानि वॉयस ओवर एलटीई सर्विस उपलब्ध है। VoLTE सर्विस में वॉयस कॉल को सिम नेटवर्क में मौजूद इंटरनेट के जरिए किया जाता है। साथ ही कॉल आने की स्थिति में भी फोन में इंटरनेट की स्पीड में कमी नहीं आती है। इसी तरह से VoWi-Fi में वॉयस कॉल करने के लिए सिम नेटवर्क और उसके इंटरनेट की भी जरूरत नहीं पड़ती है। यानि फोन में सिग्नल न होने पर भी किसी वाई-फाई नेटवर्क के जरिए कॉल की जा सकती है। इस तकनीक के जरिये वॉयस सर्विस को आईपी के माध्यम से वाई-फाई नेटवर्क पर डिलीवर किया जाता है। इस अनूठी तकनीक के चलते उपभोक्ता बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉल कर सकते हैं। VoWi-Fi का सबसे बड़ा फायदा दूर दराज के क्षेत्रों और ग्रामीण इलाकों को मिलेगा जहां टेलीकॉम कंपनियों के टॉवर नहीं होते है और नेटवर्क कम आते हैं। इस तकनीक से कमजोर सिग्नल रहने पर भी बेहतर कॉलिंग का मजा लिया जा सकेगा और इंडोर या अंडरग्राउंड व बेसमेंट में भी बेहतर कनेक्टिविटी मिल सकेगी। तकनीक काफी अच्छी है अब देखना यह है कि जिओ की तरह यूजर को पसंद आती है या नही । अपनी राय कॉमेंट में जरूर दे।

तो ये थी कुछ जानकारी मुझे उम्मीद है कि आपको पसंद आई होगी। अगर फिर भी आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद


1 comment: