Breaking News

How to make money YouTube in hindi (यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते है।)

YOUTUBE से पैसे कमाने का तरीका

नमस्कार दोस्तो आपका एक बार फिर से स्वागत है एक और नई पोस्ट में और आज हम बात करने वाले है। यूट्यूब के बारे में हम आपको बहूत ही आसान तरीका बताने वाले है क्योंकि आपने बहुत  सारे विडियो YouTube पर देखें होंगे। लेकिन बहुत सारे लोग शायद यह नहीं जानते की YouTube में वीडियो डालने वालों को पैसे मिलते हैं। और लोग लाखों रुपये कमाते भी हैं। मैं आपको YouTube से पैसे कमाने की पुरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप यहाँ देंने की कोशिश करूंगा । YouTube से पैसा कमाने के लिए आपके पास थोडा बहुत Internet का ज्ञान और computer का ज्ञान जरुरी है। वैसे YouTube पर भी बहुत सारे लोग आपको बताते है की क्या और कैसे करना है। हम भी आपको स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं। YouTube में चैनल बनाने के लिए आपके पास एक Gmail का अकाउंट होना चाहिए। क्योंकि YouTube Gmail का ही एक प्रोडक्ट है, और Gmail के द्वारा ही आपको पैसे दिए जाते हैं, YouTube पर चैनल बनाने से पहले आपको इसके नियम जरूर पढने चाहिए। क्योंकि बहुत सारे लोग बड़ी मेहनत से वीडियो बनाते हैं और YouTube पर अपलोड करते हैं लेकिन नियम की जानकारी ना होने से उनके चैनल को बंद कर दिया जाता हैं , YouTube के नियमों में सबसे बड़ा नियम कॉपी राईट का है, कॉपी राईट का मतलब है की हम किसी और के बनाए वीडियो। फोटो और म्यूजिक का उपयोग अपने वीडियो में नहीं कर सकते है। इसके बहुत से नियम है, धीरे धीरे आपको जानकारी हो जाएगी। YouTube से पैसे कमाने के लिए आप को high quality videos बनना होगा जिसे लोग पसंद करें और उसके बाद उस video को monetize करना होगा। उसके बाद जब आप के यूट्यूब वीडियो चैनल में traffic/view आना शुरू होगा। यानि लोग देखना स्टार्ट करेंगे उसके बाद आप पैसे कामना स्टार्ट कर दोगे। आप social media और SEO (search engine optimization) के माध्यम से  दर्शकों  को अपने चैनल पर Traffic ला सकते है।

How to upload video (वीडियो कैसे डालते है।)

सबसे पहले आप एक Gmail अकाउंट बनाएं और उसी से YouTube पर जाकर Login करें। यदि आपका पहले से ही Gmail ID है तो उसी से ही Login करें। अब सबसे ऊपर दाहिनी ओर आपको सेटिंग का आइकॉन दिखेगा। उसे क्लिक करके अपना  अपने हिसाब से डाल दें। अब ऊपर दाहिनी और “Upload” बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको YouTube Channel create करने को कहा जायेगा। आप चाहें तो अपने नाम से चैनल बना लें या फिर किसी और नाम से चैनल बना सकते। नाम अट्रैक्टिव होना चाहिए जिससे कि search में आसानी से मिल सके।
अब आप वीडियो अपलोड करने के लिए तैयार हैं। अब अपना वीडियो चुन लें। चुनते ही आपका वीडियो अपलोड होने लगेगा। यहां आप वीडियो का Title, Description और Tag लिखें। आप चाहें तो अपने अलग-अलग वीडियो के लिए अलग-अलग Playlist बना सकते हैं।
यहाँ आप Translation और Advanced Settings में जाकर अपने जरुरत के हिसाब से सेटिंग्स बदल सकते है। थोड़ी देर में आपका वीडियो अपलोड होकर पब्लिश हो जायेगा और सारी दुनिया उसे देख सकेगी।
ऐसे ही धीरे-धीरे बहुत सारे अच्छे और काम के और पसंद करने लायक वीडियो बनाएं और अपलोड करें। अपने वीडियो को और आकर्षक और प्रोफेशनल बनाने के लिए आप किसी अच्छे Video Editor Software का भी इस्तेमाल कर सकते है।

पैसे की बारी 

सबसे पहले बहुत सारे अच्छे-अच्छे वीडियो अपलोड करें और अपने Subscribers बढ़ाएं। अब यूट्यूब के सेटिंग में जाकर Monetization को Enable करें। यहां आपको अपने Google Adsense Account से अपने यूट्यूब अकाउंट को लिंक करना होगा। यदि आपके पास Adsense Account नहीं है तो आप अप्लाई कर सकते हैं। इसके बारे में आपको पोस्ट में पता चल जाएगा । अब आप YouTube से पैसे कमाने के लिए तैयार हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के अन्य तरीके :

  • Fan Funding – अपने Fans और Subscribers से आग्रह करें की वे आपको फण्ड करें ताकि आप और अधिक और अच्छे-अच्छे वीडियो बनाकर अपलोड कर सकें।
  • Work with brand - जी हाँ, कई ऐसे बड़ी कंपनियां हैं जो कामयाब और लोकप्रिय YouTube Channels के साथ काम करना चाहती हैं। उनके साथ एग्रीमेंट करें। और क्या कैसे करना है इस पर बात करके अपने पैसे तय कर सकते है।
यूट्यूब के लिए वीडियो कैसे बनाए 
  • आप कई तरह से यूट्यूब के लिए videos बना सकते हैं। ऐसे कई सारे वेबसाइट और सॉफ्टवेयर हैं जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अच्छे वीडियो बना सकते हैं। आजकल तो बहुत से लोग मोबाइल पर ही सारा काम जैसे शूटिंग, एडिटिंग अपलोडिंग कर लेते हैं,

यूट्यूब से ज़्यादा पैसे कमाने के लिए क्या करे

यूट्यूब (YouTube) से पैसे कामना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। यदि आप के पास सिर्फ एक स्मार्टफोन (Smartphone) और इंटरनेट (Internet) है तो भी आप शुरुआत कर सकते हैं।
यूट्यूब से ज्यादा पैसे कैसे कमाए
  • अपने YouTube Channel को Monetize करें– जब आपने कुछ वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दिया हो और आपके कुछ Subscribers बन जाएँ तब आप अपने चैनल को monetize करें। आप यूट्यूब सेटिंग में जाकर ऐसा कुछ ही मिनटों में कर करते हैं।
  • ज्यादा वीडियो बनाएं और अपलोड करें – ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोफेशनल वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करने चाहिए। ज्यादा लम्बे वीडियो बनाने की कोई जरुरत नहीं है। लोग छोटे और काम के या मजेदार वीडियो पसंद करते हैं। ऐसे ही छोटे और मजेदार वीडियो बनाएं।
  • Description में Links डालें – जब आपने वीडियो अपलोड करते समय टाइटल और Tags डाल दिया हो तब Description में outbound links डालें। आप चाहें तो किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक डाल सकते हैं चाहे वो iTunes हो, Google Play हो या कोई Affiliate marketing की links प्रयोग कर सकते है।  ऊपर दिए उपयों से आप निश्चित ही अपने Youtube Income बढ़ा सकते हैं।
  • Network जॉइन करें – आप YouTube network जैसे की Fullscreen या Maker Studios को जॉइन कर सकते हैं जो आपके YouTube दर्शकों को ज्यादा Rate देने वाले Ads दिखायेगा। ये नेटवर्क आपको पैसे कमाने के लिए और मौकों के बारे में बताएगा और आपके videos को प्रमोट भी करेगा जिससे आपके Views और आमदनी बढ़ेगी।
  • Facebook, Twitter, Instagram, Whatsapp   जैसे प्लेटफार्म पर अपनी फेन फोलोविंग बढाकर अपने वीडियो सोशल मिडिया में शेयर करें जिससे कि आपके वीडियो के view और भी ज्यादा बढ़ने के chance रहते है
तो ये थी कुछ जानकारी मुझे उम्मीद है कि आपको पसंद आई होगी। अगर फिर भी आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद

No comments