Breaking News

How to switch other company to another company MNP in hindi(MNP kaise kare)

नमस्कार दोस्तों आपका एक बार फिर से स्वागत है एक और नई पोस्ट में और आज हम बात करने वाले हैं MNP को लेकर क्योंकि इंडिया में मोबाइल सेवाएं महंगी हो चुकी है। Airtel, Vodafone Idea और Reliance Jio ने अपने टैरिफ प्लान्स बदल दिए हैं। Airtel और Vodafone Idea के नए प्लान जहां गत 3 दिसंबर से देशभर में लागू हो गए थे वहीं 6 दिसंबर से Reliance Jio के भी नए प्लान जारी हो गए हैं। टेलीकॉम कंपनियों द्वारा बढ़ाई गई प्लान्स की कीमत से आम जनता में काफी नाराज़गी है। हर यूजर इन दिनों इस उलझन में है कि क्या अपने मौजूदा टेलीकॉम नेटवर्क के साथ बने रहें या फिर उसे छोड़कर दूसरी कंपनी से जुड़ने का वक्त आ गया है। बहरहाल नेटवर्क चेंज करना है या नहीं यह तो खुद यूजर्स की च्वाइस है, लेकिन जो लोग ऑपरेटर बदलने की योजना बना रहे हैं उन यूजर्स के लिए हमनें अपने इस आर्टिकल में बताया है कि किस तरह से अपना मोबाइल नंबर एक कंपनी ने दूसरी कंपनी में पोर्ट कराया जा सकता है। सबसे पहले तो आपको बता दें कि आने वाले कुछ ही दिनों में देश में MNP की सर्विस व सेवा बदलने वाली है। 16 दिसंबर से इंडिया में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के जुड़े नियम बदल जाएंगे और नए नियम लागू हो जाएंगे। MNP के नए नियम लागू करने के पहले टेलीकॉम रेग्यूलिटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि कि TRAI देश में कुछ दिनों के लिए MNP सेवा बंद करने वाली है। अगले हफ्ते के सोमवार यानि 9 दिसंबर से इंडिया में नंबर पोर्ट की सर्विस रोक दी जाएगी।
MNP सेवा 9 दिसंबर की शाम 6 बजे से लेकर 16 दिसंबर की रात 12 बजे तक बंद रहेगी। यानि 8 दिन तक देश में कोई भी नागरिक अपने नंबर को पोर्ट नहीं करा पाएगा। ट्राई का कहना है कि इस दौरान MNP के नए नियमों के साथ टेस्टिंग की जाएगी। इस टेस्टिंग के दौरान Airtel, Vodafone Idea, Reliance Jio और BSNL सभी कंपनियां शामिल रहेंगी। बता दें कि ट्राई ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को सख्त हिदायत है कि 16 दिसंबर को MNP के नए नियम लागू होने के बाद किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आनी चाहिए। गौरतबल है कि 9 दिसंबर से पहले MNP के लिए अप्लाई करने वाले यूजर्स की रिक्वेस्ट मौजूदा नियमों के मुताबिक ही पूरी की जाएगी।
MNP कराने का नियम--
– अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर नया मैसेज भेजने का ऑप्शन खोलें।
– यहां मैसेज टाईप करें — PORT और एक स्पेस देकर अपना मोबाइल नंबर लिखें।
– मैसेज टाईप हो जाने के बाद इसे 1900 नंबर पर भेज दें।
– मैसेज सेंड होते ही आपको एक नया मैसेज प्राप्त होगा जो 1901 नंबर से आया होगा।
– इस मैसेज में 8 अंको का यूनिक कोड होगा। इसे पोर्टिंग कोड कहा जाता है।
– इस 8 अंको के कोड में शुरू के दो इंग्लिश के अलफ़ाबेट होंगे और बाकी 6 डिजीट होंगी।
– बता दें कि यह पोर्टिंग कोड कुछ दिनों के लिए ही मान्य होता है और इस दिनों के भीतर ही इस कोड को यूज़ किया जा सकता है।
– इस यूनिक पोर्टिंग कोड को उस कंपनी के आउटलेट या स्टोर पर लेकर जाता है, जिस कंपनी के नेटवर्क पर आप अपना नंबर बदलवाना चाहते हैं।
– आउटलेट पर एप्लीकेशन फॉर्म भरवाया जाएगा और इसके साथ ही नई सिम दे दी जाएगी।
बता दें कि अभी तक नंबर पोर्ट कराने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद एक सप्ताह तक का समय लग जाता था। लेकिन 16 दिसंबर से नए नियम आने के बाद नंबर पोर्ट होने में सिर्फ दो से तीन दिन का ही समय लगेगा। वहीं दूसरे सर्कल में यानि एक राज्य से दूसरे राज्य में अपना नंबर पोर्ट कराने वाले यूजर्स का काम 5 दिनों के अंदर हो जाएगा। बहरहाल TRAI की ओर से नए नियम जारी करते ही उनकी पूरी डिटेल्स व बदलाव आपको बताएं जाएगे। इस तरह से अपने नंबर को पोर्ट करा सकते है ।
तो ये थी कुछ जानकारी मुझे उम्मीद है कि सायद आपको पसंद आई होगी । जानकारी अच्छी लगी तो शेयर करे और किसी भी सवाल या सुझाव के लिए कमेन्ट कर सकते है पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद


No comments