Breaking News

पुराने फोन की नहीं मिल रही है अच्छी कीमत तो ये 5 जुगाड़ करे और कीमत ले(how to sell old mobile phone)


नमस्कार दोस्तों आपका एक बार फिर से स्वागत है एक और नई पोस्ट में और आज हम बातकरने वाले है पुराने मोबाइल के बारे में क्योंकि पिछले कुछ सालों में भारतीय मोबाइल बाजार काफी तेजी से बदला है। पहले अच्छे फोन को लेने के लिए काफी मोटी कीमत चुकानी होती थी। परंतु आज कम रेंज में भी शानदार डिजाइन, कैमरा और स्पेसिफिकेशन वाले फोन लिए जा सकते हैं। इसके अलावा एक बात और जो आपने भी गौर की होगी कि अब हर छह महीने में यहां मोबाइल टेक्नोलॉजी बदल जाती है। टेक्नोलॉजी बदलने और प्राइस कम का फायदा तो मिला है कि कम कीमत में अच्छे फोन का उपयोग कर पाते हैं लेकिन इसका नुकसान भी हुआ है। अब पुराने फोन की अच्छी कीमत नहीं मिलती। ऐसे में यूजर्स इसे बेचना नहीं चाहते। परंतु फोन पुराना हो गया है और धीमा हो गया है तो फिर उसका उपयोग भी तो नहीं कर सकते। ऐसे में आपके मन में यही सवाल होगा कि फिर करें तो क्या करें? तो चलिए मैं आपको बताता हूं 5 बेहद ही शानदार जुगाड़। इससे आपका फोन आपके पास रह भी जाएगा और उसका भरपूर उपयोग भी कर पाएंगे।
1. बनाएं जीपीएस डिवाईस
आप कहीं जाते हैं तो अक्सर जीपीएस का उपयोग करते हैं। एक अच्छे जीपीएस डिवाइस के लिए आपको 10 

हजार रुपये तक खर्च करने होते हैं। ऐसे में आपके पुराने फोन का सबसे अच्छा उपयोग यह है कि आप उसे 

जीपीएस डिवाइस बना दें। इससे सिर्फ आपका पैसा बचेगा बल्कि कम कीमत पर फोन बेचने का दर्द भी 

आपको नहीं होगा। यदि आपके पास कार है तो कार माउंट में उसे कनेक्ट कर दें और कहीं भी जाएं उसे 

जीपीएस की तरह उपयोग करें। इससे आपके प्राइमरी फोन की बैटरी बची रहेगी साथ ही साथ आपका फोन 

खाली भी रहेगा जिससे कि आप दूसरी जरूरी कामों के लिए इसका उपयोग कर पाएंगे।

2. डिजिटल फोटो फ्रेम

आज साधारण से साधारण फोन में भी 16जीबी की मैमोरी होती है और यदि आपका फोन पुराना हो गया है 

और उसे बेचने पर कम पैसे मिल रहे हैं तो आप उसका उपयोग डिजिटल फोटो फ्रेम के रूप में भी कर सकते हैं। 
इसमें ढेर सारे फोटो स्टोर हो जाएंगे जिन्हें आप आसानी से संजो कर रख सकते हैं। आप चाहें तो अपने टैबल 

पर ही फोन को रख सकते हैं या फिर टीवी से कनेक्ट कर उसे बड़ी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

3. बच्चों की पढ़ाई
हां यह सच है कि बच्चों को ज्यादा मोबाइल का उपयोग नहीं करना चाहिए। परंतु आप उन्हें जमाने से पीछे भी नहीं रख सकते। आज मोबाइल फोन के लिए कई बेहतरीन ऐप उपलब्ध हैं जो आपके बच्चों को डिजिटल शिक्षा देने में बेहतर भूमिका अदा कर सकते हैं। वहीं अच्छी बात यह है कि ये ऐप काफी हल्के और कम रैम पर चलने वाले होते हैं। ऐसे में आप अपने पुराने फोन का उपयोग घर के बच्चों की पढ़ाई के लिए कर सकते हैं।यदि आपको बुक पढ़ने का शौक है तो आपका पुराना फोन बेहद काम का है। आपके घर में बिना अतिरिक्त जगह घेरे फोन में ही पूरी लाइब्रेरी बसा सकते हैं। आज ज्यादातर बुक डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध हैं और कई अच्छे बुक तो ऑनलाइन में मुफ्त में मिल जाते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर -बुक और लाइब्रेरी के लिए कई ऐप उपलब्ध हैं।
4. ईबुक रीडर
यदि आपको बुक पढ़ने का शौक है तो आपका पुराना फोन बेहद काम का है। आपके घर में बिना अतिरिक्त जगह घेरे फोन में ही पूरी लाइब्रेरी बसा सकते हैं। आज ज्यादातर बुक डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध हैं और कई अच्छे बुक तो ऑनलाइन में मुफ्त में मिल जाते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर -बुक और लाइब्रेरी के लिए कई ऐप उपलब्ध हैं।
5. बेबी मॉनिटर या सिक्योरिटी कैमरा
आप अपने पुराने फोन को अपने बच्चे की देख भाल या सिक्योरिटी कैमरे के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप वर्किंग वूमैन हैं तो घर में अपने पुराने फोन को लगा दें जो आपके बच्चे पर नजर रखेगा और वह कैमरा व्यू आप अपने फोन पर ले सकते हैं। इसके लिए आप आईपी वेब और मेनिथिंग ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐप का उपयोग बेहद ही आसान है और स्लो इंटरनेट पर भी काम करता है।

तो ये थी कुछ जानकारी मुझे उम्मीद है कि आपको पसंद आई होगी तो इसे शेयर करना न भूले और यदि आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो बेसक कमेंट करे हमे आपकी मदद करके खुशी होगी । पोस्ट को पढ़ने और आपके सपोर्ट के लिए धन्यवाद।

No comments