Breaking News

3.5mm जैक के गायब होने से आने वाली 5 बड़ी समस्या ?(biggest problem with 3.5mm jack)



नमस्कार दोस्तो आपका एक बार फिर से स्वागत है एक और नई पोस्ट में और यह पर आज हम बात करने वाले है इयरफोन को लेकर जिसमे आपको 3.5 mm का जैक देखने को न मिलता हो । इससे होने वाले नुकसान और फायदे के बारे में क्योंकि स्मार्टफोन में आज हर रोज नए इनोवेशन देखने को मिलते हैं। हालांकि इनमें से कुछ को तो आप पसंद करते हैं लेकिन कुछ को लेकर आप अपनी नाराजगी जाहिर कर देते हैं। ऐसी ही नाराजगी लोगों को फोन में 3.5 एमएम ऑडियो जैक न देख कर भी होती है। सबसे पहले एप्पल ने आईफोन से ऑडियो जैक को हटा दिया था। इसके बाद कई दूसरी कंपनियां जो एंडरॉयड फोन बना रही हैं उन्होंने भी 3.5mm जैक को हटा दिया है । इनमें वनप्लस, हुआवई, शाओमी और अब सैमसंग का भी नाम शामिल हो गया है। सैमसंग ने अपने गैलेक्सी M40 में से 3.5एमएम ऑडियो जैक को हटा दिया है जो कि मोबाइल यूजर्स के हिसाब से सही नहीं कहा जाएगा।
सायद आप यह सोच रहे होंगे कि 3.5 एमएम ऑडियो जैक न होने से ज्यादा से ज्यादा यही नुकसान होगा कि इसमें साधारण ईयरफोन का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इससे क्या फर्क पड़ेगा? नया यूएसबी टाइप सी जैक वाला ईयरफोन लेकर सारी समस्या का समाधान किया जा सकता है। लेकिन आपको बता दूं कि सिर्फ यही नुकसान नहीं है और भी कई समस्या हो सकती है। आगे हमने ऐसी ही 5 समस्याओं का जिक्र किया है। जिनमे से ज्यादा तर होने वाली समस्या नीचे दी गयी है। इनमे से कुछ समस्या आपको अभी से देखने को मिलने लगी होगी।


1. अलग से करनी होगी हेडफोन की खरीदारी, पुराना ईयरफोन नही देगा काम

जी है अगर आपके पास 3.5 एमएम ऑडियो जैक वाला इयरफोन या हेडफोन है तो वह किसी काम का नही होने वाला है।क्योंकि इस समय 3.5 मम ऑडियो प्रोडक्ट के लिए एक स्टैंडर बन गया है और लगभग सभी ऑडियो प्रोडक्ट जिसका उपयोग ज्यादा से ज्यादा लोग करते हैं उनमें यही जैक देखा जाता है। ऐसे में लगभग हर किसी के पास 1-2, 3.5 एमएम ऑडियो जैक वाले प्रोडक्ट होते ही हैं। यदि आपके फोन में 3.5 एमएम ऑडियो जैक नहीं है तो फिर ये पुराने ईयरफोन और हेडफोन बेकार हो जाएंगे। वहीं यदि सेल्स पैक के साथ आपको यूएसबी टाइप-सी वाला ईयरफोन मिला भी है तो उसका उपयोग आप किसी दूसरे प्रोडक्ट में नहीं कर पाएंगे।

2. ईयरफोन और हेडफोन खरीदारी होगी महंगी

3.5 एमएम ऑडियो जैक वाले ईयरफोन आज हर बजट में उपलब्ध हैं। आप 300 रुपये या इससे भी कम रेट में भी अच्छे ब्रांड के ईयरफोन की खरीदारी कर सकते हैं। परंंतु यदि आपके फोन में ऑडियो सपोर्ट यूसएबी टाइप सी से है तो फिर ईयरफोन के लिए कीमत थोड़ी ज्यादा चुकानी होगी। इतना ही नहीं ऑप्शन भी कम होगा।

3. कार और घर में नहीं कर पाएंगे AUX केबल का उपयोग

आप कार में जा रहे हों या फिर घर में म्यूजिक सुन रहे हों। दोनों म्यूजिक प्लेयर में AUX सपोर्ट होता है जहां 3.5 एमएम ऑडियो जैक को फोन से कनेक्ट करना होता है और इसके साथ ही फोन की म्यूजिक कार के स्पीकर या घर के म्यूजिक प्लेयर में बजने लगता है। परंतु फोन में यूएसबी टाइपसी कनेक्टर होने से आप ऐसा नहीं कर सकते। अलग से कनेक्टर लेकर चलना होगा। जो कि मार्केट में काफी महंगा होने वाला है

4. गेम खेलने या म्यूजिक सुनने के दौरान फोन नहीं कर पाएंगे चार्ज

जब फोन में 3.5एमएम ऑडियो जैक सपोर्ट होता है तो आप म्यूजिक सुनने के दौरान या फिर गेम खेलने के दौरान भी फोन को चार्ज पर लगा देते हैं। परंतु यूसएबी टाइप-सी वाले फोन के साथ ऐसा नहीं है। या फिर एप्पल के लाइटनिंग चार्जर वाले फोन के साथ ऐसा नहीं है। आप एक समय में या तो फोन को चार्ज कर सकते हैं या फिर म्यूजिक सुन सकते हैं। 3.5 एमएम ऑडियो जैक न होने का यह सबसे बड़ा नुकसान है।

5. ब्लूटूथ कनेक्टिविटी में बैटरी होगी कमजोर

3.5-एमएम ऑडियो जैक न होने होने पर अक्सर लोग म्यूजिक या गेम खेलने के लिए ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करते हैं। पंरतु ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के दो नुकसान हैं। पहला कि फोन की बैटरी बैकअप कम हो जाएगा जिससे फोन को बार बार चार्ज करने की समस्या आएगी और फोन के साथ आपको ब्लूटूथ हेडफोन को भी बार-बार चार्ज करना होता है। वहीं दूसरा नुकसान कि वायरलेस कनेक्टिविटी में ऑडियो क्वालिटी ज्यादा अच्छी देखने को नही मिल पाती जो कि वायर के साथ मिलती है।
हालांकि आज ज्यादातर कंपनियां जो 3.5 एमएम ऑडियो जैक नहीं देती वो यूएसबी टाइप सी-3.5 एमएम ऑडियो कनेक्टर देती हैं। जहां से आप यूएसबी टाइप सी पोर्ट वाले फोन में 3.5एमएम ऑडियो जैक का उपयोग कर पाएंगे। परंतु आप हर जगह उस छोटे से कनेक्टर को लेकर चल नहीं सकते। इतना ही नहीं यदि कनेक्टर साथ लेकर चलते हैं तो उसे खोने का भी डर होता है। या फिर यह कनेक्टर जल्द खराब भी हो सकते है ।



तो ये थी कुछ जानकारी मुझे उम्मीद है कि आपको पसंद आई होगी तो इसे शेयर करना न भूले और यदि आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो बेसक कमेंट करे हमे आपकी मदद करके खुशी होगी । पोस्ट को पढ़ने और आपके सपोर्ट के लिए धन्यवाद।

No comments