Breaking News

क्या होगा यदि आपने पेटीएम एवं अन्य वॉलेट्स के लिए केवाईसी नहीं भरा (बंद हो जाएगा वॉलेट )


नमस्कार दोस्तों आपका एक बार फिर से स्वागत है एक और नई पोस्ट में और आज हम बात करने वाले है ऑनलाइन वॉलेट के बारे में अगर अपने अभी तक kyc कंप्लीट नई की है तो क्या होगा KYC की अंतिम तिथि पार हो चुकी है एवं यदि आप अपने डिजिटल वॉलेट में पैसे डालते समय किसी परेशानी का अनुभव कर रहे हैं तो शायद डिजिटल वॉलेट्स के लिए केवाईसी लिंक करने की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है।
रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) ने निर्देश दिया है कि सबी प्रीपेड कार्ड प्रदाताओं के पास 28 फ़रवरी से पहले अपने सभी उपभोक्ताओं की न्यूनतम नो योर कस्टमर (केवाईसी) जानकारी होनी चाहिए, एवं यह समय सीमा अब पूरी हो चुकी है।
केवाईसी विवरण के बिना डिजिटल वॉलेट्स आपको डिजिटल वॉलेट एप की सभी सुविधाओं का प्रयोग नहीं करने देंगे।
आरबीआई निर्देशों के अनुसार, जो ग्राहक केवाईसी से सत्यापित नहीं हैं, उनके वॉलेट्स में केवल निम्नलिखित सुविधाएं ही प्राप्त होंगी:
- न्यूनतम केवाईसी के ना होने तक उपभोक्ता अपने वॉलेट में पैसे नहीं डाल पाएंगे।
- उपभोक्ता अपने दोस्तों एवं परिवारजनों को वॉलेट या बैंक खातों दोनों में ही पैसे नहीं भेज पाएंगे, एवं ऐसे कोई भी ऑफ़र in उपभोक्ताओं के लिए मान्य नहीं होंगे जो केवाईसी ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं।
परतु यह बात ध्यान में रखें कि आरबीआई ने पुष्टि की है कि यदि कोई ग्राहक केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं भी करता है, तो भी वह अपने डिजिटल वॉलेट में पहले से मौजूद पैसे नहीं खोएगा। ये ग्राहक रिचार्ज, बिल भुगतान, मूवी टिकट आदि सभी लेनदेन भी कर पाएगा। लेकिन केवल केवाईसी उपभोक्ता ही वॉलेट की सहायता से एक दूसरे को एवं अपने वॉलेट से अपने बैंक खातों में पैसे भेज पाएंगे।

ग्राहक अपना आधिकारिक वैध दस्तावेज़ आईडी नंबर (जैसे आधार एवं पैन) देकर न्यूनतम केवाईसी ग्राहक बन सकते हैं, जिससे वे अपना खाता प्रयोग करना जारी रख सकते हैं। पर फिर भी वे अन्य वॉलेट्स या बैंक खातों में पैसे नहीं भेज पाएंगे, या अपने वॉलेट में 10,000 रुपये से ज्यादा नहीं रख पाएंगे।
पेटीएम एप के माध्यम से केवाईसी की प्रकिया कैसे पूर्ण करें
1.पेटीएम एप में लॉग इन करें
2. 'केवाईसी' विकल्प चुनें
3. केवाईसी के लिए अपना आधार कार्ड नंबर या कोई अन्य वैध दस्तावेज़ दें
4. ओटीपी प्राप्त करने के बाद इसे डालें। इसके बाद पेटीएम आपको अगले पेज पर ले जाएगा जहां ग्राहकों को महत्वपूर्ण जानकारी डालनी होगी
5. उपभोक्ताओं को अपना पैन कार्ड नंबर डालना होगा जो केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के लिए अनिवार्य है
6. इसके बाद उपभोक्ता दी गयी सूची से अपना पसंदीदा स्थान चुन सकते हैं और वहां जाकर अपनी केवाईसी पूरी कर सकते हैं।
प्रिय ग्राहक, पेटीएम एक प्रतिनिधि के द्वारा आपसे केवाईसी प्रक्रिया पूरी करवाता है जो बॉयोमीट्रिक विवरण का सत्यापन करती है।
निजी सत्यापन के दौरान उपभोक्ताओं के लिए अपना आधार कार्ड एवं पैन कार्ड ले जाना अनिवार्य है। तो फ़िलहाल के लिए इस पोस्ट में  इतना है अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर करना न भूले धन्यवाद👍

No comments