Breaking News

क्या आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया है ? कैसे जानें ?


नमस्कार दोस्तों आपका एक बार फिर से स्वागत है एक और नई पोस्ट में और हैम यहां पर बात करने वाले है कि अगर किसी ने भी आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया है तो उसको कैसे पता करते हैI  तकनीकी के ऐसे युग में जी रहे हैं जहां स्मार्टफोन्स हमारे सच्चे दोस्त हैं एवं एप्स हमें जोड़ते हैं।
करोड़ों उपभोक्ताओं के साथ फेसबुक का मेसेजिंग एप व्हाट्सएप जनता के बीच काफी लोकप्रिय है। यह सम्पूर्ण विश्व के लोगों को आपस में जोड़ता है। व्हाट्सएप ने धीरे धीरे एक अच्छे रूप में सन्देश भेजने के पारंपरिक तरीके ‘टेक्सटिंग’ की जगह ले ली है। यह एप ना सिर्फ आपको सन्देश भेजने के तरीके प्रदान करता है, बल्कि मल्टीमीडिया एवं पीडीएफ, वर्ड फाइल्स आदि दस्तावेज़ भी भेजने में आपकी मदद करता है।
व्हाट्सएप के ऐसे कई फीचर्स हैं जो काफी दिलचस्प हैं। ऐसा ही एक फीचर है ‘ब्लॉकिंग’। ब्लॉकिंग व्हाट्सएप पर एक प्रभावशाली माध्यम है जो कुछ विशेष कॉन्टेक्ट्स से आये सन्देश, कॉल्स एवं स्टेटस अपडेट्स रोकने में आपकी सहायता करता है।
व्हाट्सएप का प्रयोग करते समय आपने देखा होगा कि कई बार अचानक किसी का डिस्प्ले या स्टेटस नहीं दिखता, जिससे आप यह देखने को मजबूर हो जाते होंगे कि कहीं उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक तो नहीं कर दिया।
व्हाट्सएप अपने मेसेजिंग मंच पर किसी भी कांटेक्ट द्वारा आपको ब्लॉक कर दिए जाने की स्थिति में आपको कभी भी सूचना नहीं देता,परन्तु ऐसे कुछ संकेत हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।
व्हाट्सएप लास्ट सीन
व्हाट्सएप पर लास्ट सीन आपके कांटेक्ट के द्वारा अंतिम बार व्हाट्सएप प्रयोग किये जाने का समय है। एप की प्राइवेसी सेटिंग्स से उपभोक्ता यह नियंत्रित कर सकते हैं कि उनका लास्ट सीन कौन देख सकता है। व्हाट्सएप उपभोक्ता ऑनलाइन छिप नहीं सकते। यदि आप ऑनलाइन अथवा लास्ट सीन नहीं देख पा रहे हैं, तो इसका अर्थ है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है।
प्रोफाइल में किसी भी परिवर्तन का ना दिखना
एक और संकेत यह है कि ब्लॉक होने की स्थिति में आप उस कांटेक्ट की प्रोफाइल फोटो में हुए बदलाव नहीं देख सकते। एक ब्लॉक्ड कांटेक्ट द्वारा भेजे गए मेसेज एवं स्टेटस अपडेट आपके फ़ोन पर नहीं दिखेंगे एवं आपके पास पहुंचेंगे भी नहीं।
भेजे गए व्हाट्सएप सन्देश
ब्लॉकिंग के सम्बन्ध में जानने का एक और तरीका यह है कि यदि आपने किसी ऐसे कांटेक्ट को सन्देश भेजा है जिसने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो उस सन्देश पर सिर्फ एक चेक का निशाँ दिखेगा (अर्थात सन्देश भेजा गया), एवं दूसरा चेक का निशान (सन्देश का पहुंचना) कभी नहीं दिखेगा।
व्हाट्सएप कॉल पर प्रतिबन्ध
यदि आप ब्लॉक हैं तो आप व्हाट्सएप पर उस कांटेक्ट से कॉल के माध्यम से संपर्क नहीं कर पाएंगे।
उस व्यक्ति को ग्रुप में ऐड करने का प्रयास
यदि अभी भी आप समझ नहीं पा रहे हैं कि आपको ब्लॉक किया गया है अथवा नहीं, तो एक और महत्वपूर्ण संकेत है ग्रुप। उस कांटेक्ट को ग्रुप में ऐड करने का प्रयास करें। यदि आपको ऐसा करते समय किसी प्रकार का एरर दिखता है तो इसका अर्थ है कि आपको ब्लॉक किया गया है। आपके ब्लॉक होने की स्थिति में एरर के साथ यह सन्देश दिखेगा,”एक्सवाईज़ेड ऐड नहीं हो रहा है (संपर्क नाम)।"
प्रिय ग्राहक, यदि हाल ही में आपको लग रहा है कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो ऊपर दिए गए तरीकों के माध्यम से इसकी जांच करें। अगर आपकी पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर करना न भूले धन्यवाद👍

No comments