Breaking News

व्हाट्सएप आपकी निजी जानकारी फेसबुक से करता है शेयर: क्या आपकी जानकारी खतरे में है? विस्तृत जानकारी के लिए पढ़ें


नमस्कार दोस्तो स्वागत है एक ओर नई पोस्ट में और यह पर बात करने वाले है व्हाट्सएप और फेसबुक के कुछ खास जानकारी के बारे में इस तकनीकी युग में जहां स्मार्टफोन्स हमारे सच्चे दोस्त हैं एवं एप्स मनोरंजन का श्रेष्ठ साधन हैं, हमारी निजी जानकारी हमेशा दांव पर लगी हुई है।
200 मिलियन से भी अधिक ग्राहकों के साथ फेसबुक का मेसेजिंग एप व्हाट्सएप बिना किसी शंका के लोगों का पसंदीदा है। पर क्या व्हाट्सएप की वजह से आपकी जानकारी दांव पर लगी हुई है? क्या व्हाट्सएप हमारी पीठ पीछे हमारी जानकारी साझा कर रहा है?
जी हाँ, ताज़ा सुर्ख़ियों के अनुसार व्हाट्सएप पर फेसबुक के साथ हमारी निजी जानकारी साझा करने एवं हमारी निजता के साथ समझौता करने का आरोप लगा है।
व्हाट्सएप बीटा 2।18।5 एक्स कंपनी की निजता नीति के लिहाज से नए अपडेट लाया है। प्रारूप 2।18।50 के अंतर्गत ‘जनरल डाटा रेगुलेशन’ फीचर आता है जो उपभोक्ताओं को इन्टरनेट पर मौजूद अपनी जानकारी पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है तथा उनके लिए अतिरिक्त सुरक्षा, पारदर्शिता एवं एकरूपता सुनिश्चित करता है। दूसरी तरफ प्रारूप 2।18।57 फेसबुक कंपनी के उत्पादों के साथ जानकारी साझा करने सम्बन्धी कंपनी की सेवा शर्तों में बदलाव की बात करता है।
जीडीपीआर फीचर व्हाट्सएप उपभोक्ताओं को अपने मंचों पर साझा जानकारी पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है। यह उपभोक्ताओं को अकाउंट सेटिंग्स में मौजूद एक आइकॉन की मदद से उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप पर जानकारी डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है। इस फीचर के माध्यम से उपभोक्ता यह जान सकते हैं कि कंपनी के द्वारा कौन सी जानकारी प्रयोग में लायी जा रही है।
सेवा अपडेट की दूसरी शर्त यह सुनिश्चित करती है कि आपके द्वारा व्हाट्सएप पर साझा की गयी कोई भी जानकारी, जिसमें आपका फ़ोन नंबर भी शामिल है, फेसबुक या फेसबुक कंपनी के किसी भी उत्पाद पर आपकी अनुमति के बिना नहीं दिखाई जाएगी। नए टीओएस में यह भी कहा गया है कि जब अन्य फेसबुक कंपनियों से निजी जानकारी साझा की जाती है तो इसका प्रयोग केवल हमारी ओर से हमारे निर्देशों एवं शर्तों को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप को सेवाएं प्रदान करने के लिए किया जाएगा, जिससे कि व्हाट्सएप एवं अन्य फेसबुक कंपनी के उत्पादों की सुरक्षा एवं अखंडता सुनिश्चित की जा सके।
प्रिय ग्राहक, यदि आप सोच रहे हैं कि व्हाट्सएप असल में फेसबुक कंपनियों से कौन सी जानकारी साझा कर रही है, तो इसके बारे में नीचे बताया गया है -
1.आपके व्हाट्सएप प्रयोग करने के तरीके से सम्बंधित जानकारी, जैसे आपके अकाउंट का पंजीकरण करवाने की तिथि, आपके द्वारा प्रयोग किये गए फीचर्स के प्रकार एवं बारंबारता, उन व्यवसायों की जानकारी जिन्हें आपने सन्देश भेजा है, एवं आपके द्वारा प्रयोग किये गए व्यवसाय सन्देश एवं व्यवसाय डायरेक्टरी सूची इसमें शामिल है ।
2. वह जानकारी जो व्हाट्सएप प्रयोग करते समय प्रदान करते हैं, जैसे आपका प्रोफाइल नाम एवं फ़ोन नंबर।
3.आपके फ़ोन एवं एप से प्राप्त जानकारी, जैसे इसका ऑपरेटिंग सिस्टम, एप वर्शन, स्थान एवं पहचान।
निजता पर इस गंभीर खतरे का ध्यान रखें एवं व्हाट्सएप का उपयुक्त रूप से प्रयोग एवं अपडेट करें। तो फिलहाल के लिए इतना ही अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर करना न भूले धन्यवाद👍👍

2 comments: