Breaking News

आपका फोन नहीं हो रहा है सही से चार्ज, जानें 5 आसान समाधान


नमस्कार दोस्तो आपका एक बार फिर से स्वागत है एक और नई पोस्ट में और आज हम बात करने वाले है मोबाइल की कुछ कमी के बारे में आप चाहे सस्ता फोन लें या महंगा। थोड़ा पुराना होने के साथ ही उसमें कुछ न कुछ समस्या सुनने को मिलती है। कोई हैंग होने की समस्या का जिक्र करता है तो किसी में कैमरे में खराबी आ जाती है। हालांकि सबसे ज्यादा शिकायत देखें तो वह है बैटरी और चार्जिंग की मिलती है। किसी फोन में बैटरी बैकअप कम हो जाती है तो कोई फोन चार्ज जल्दी नहीं होता। यदि फोन पुरान होने पर बैटरी बैकअप कम हो गया है तो फिर आपको बैटरी बदलना ही होगा लेकिन सही से फोन चार्ज नहीं हो रहा है तो फिर आप खुद से ही उसे ठीक कर सकते हैं। आगे हमनें यही तरीका समझाया है।
1. पिन को करें साफ
कई बार फोन पुराना होने पर बैटरी के साथ समस्या होती है। जिस खांचे में बैटरी लगती है। अपने वहां देखा होगा तीन पिन होते हैं जो बैटरी से टच होते हैं। इसके साथ ही बैटरी में भी पित्तल के पिन होते हैं। जिन फोंस में बैटरी निकाल सकते हैं उनमें अक्सर इस तरह की समस्या होती है। पिन पर धूल बैठ जाता है और चार्जिंग धीमा हो जाता है। ऐसे में यदि आपके फोन की बैटरी निकलती है तो बैटरी और फोन के पिन को साफ कर लें तो ज्यादा बेहतर है।
2. यूएसबी केबल जाचें
वैसे को केबल काफी मजबूत होती है लेकिन किसी चीज में लगकर जल्दी टेढ़ी हो जाती है। यह केबल एक तो फोन को सही से चार्ज नहीं करते। वहीं फोन के चार्जिंग स्लॉट को भी खराब करते हैं। इतना ही नहीं केबल का ​पिन घी जाने के बाद भी समस्या आ जाती है। यदि फोन सही से चार्ज नहीं हो रहा है तो सबसे केबल को देखें। हो सके तो एक दो केबल बदलें। आपको खराबी का अंदाज़ा हो जाएगा।
3. पावर अडाप्टर भी करें चेक
यदि आपने बैटरी पिन, केबल और स्लॉट को जांच लिया है और समाधान नहीं हो रहा तो एक बार पावर अडाप्टर को भी बदल कर देख लें। मैं यह नहीं कह रहा कि दूसरे अडाप्टर का ही उपयोग अपने फोन में करें बल्कि दूसरे अडाप्टर को फोन में लगाकर चेक कर लें। दूसरा अडाप्टर यदि सही कार्य कर रहा है तो फिर समझ जाएं कि इसे ही बदलना है।
4. बैटरी बदलें
यदि आपका फोन पुराना हो गया है और उपर दिए गए सभी ट्रिक्स आपने आजमा लिए हैं तो एक बार बैटरी पर नजर मार लें। क्योंकि फोन पुरान होने पर बैटरी में भी समस्या आने की संभवना है। वह भी दिक्कत पैदा करता है। यदि बैटरी निकलती है तो आप उसे देख लें कही फुला तो नहीं है। यदि फुला है तो तुरंत फेंक दें। वहीं यदि फोन की बैटरी निकलती नहीं है तो आप फोन की बॉडी पर नजर डालें यदि समस्या लग रही है तो तुरंत सर्विस सेंटर जाएं और बैटरी बदलवाएं।
5. चार्जिंग सोर्स का रखें ध्यान
यदि आप अपने फोन को पावर बैंक या फिर पीसी व लैपटॉप से चार्ज कर रहे हैं तो भी चार्जिेंग में समस्या हो सकती है। क्योंकि ये यूएसबी स्लॉट उस मात्रा में पावर सप्लाई नहीं करते जितना कि फोन को जरूरत होती है। आप खुद ही जांच सकते हैं कि फोन अपने चार्जर से जल्दी चार्ज होता है जबकि यूएसबी से समय लगता है।
पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद..?

No comments